Wednesday, November 15, 2017

How to Make The Universe? ब्रह्मांड की उत्पत्ति कैसे हुई? कैसे बना यह ब्रह्मांड?





   हम जो आज हमारे चारों ओर ये पेड़ पौधे देख रहे हैं इन सब का निर्माण सालों पहले हुई एक घटना के कारण हुआ है उस वक्त समय जीरो था अर्थात समय का निर्माण ही नहीं हुआ था।

  ब्रह्मांड की उत्पत्ति से पहले मानवीय समय और स्थान जैसी कोई भी वस्तु अस्तित्व में नहीं थी उस समय सिर्फ एक चमकता हुआ प्रकाश पुंज था जिसे हिंदू धर्म के शास्त्रों में परमात्मा कहा गया है इसी प्रकाश कुंज में से एक छोटा सा बिंदु अलग हुआ इस बिंदु के अलग होने से अत्यधिक ऊर्जा उत्पन्न हुई इस ऊर्जा के प्रवाह के कारण यह बिंदु अपने स्थान पर घूमने लगा और बिंदु का विस्तार होने लगा इस तरह ब्रह्मांड की शुरुआत हुई।

  इस बिंदु के घूमने पर हाइड्रोजन हीलियम आदि के अस्तित्व का निर्माण होने लगा शुरुआती ब्रह्मांड  अत्यधिक घनत्व  और उर्जा से भरा हुआ था उस समय दबाव और तापमान अधिक था यह धीरे धीरे फैलता गया और ठंडा होता गया यह प्रक्रिया कुछ वैसी ही थी जैसे भाप का धीरे धीरे ठंडा होकर बर्फ में बदलना अंतर सिर्फ इतना ही है कि इस प्रक्रिया में मूलभूत कण इलेक्ट्रॉन प्रोटॉन फोटोऑन इत्यादि भी शामिल है उस समय ब्रह्मांड बहुत तीव्र गति से वृद्धि कर रहा था इस स्थिति मे ब्रह्मांड के सारे कण गति कर रहे थे जैसे जैसे ब्रह्मांड का आकार बढ़ने लगा वैसे वैसे तापमान कम होने लगा एक निश्चित तापमान पर ग्लुकान और कार्क ने मिलकर न्यूट्रॉन और प्रोटॉन बना दिये इसी प्रक्रिया के दौरान कण परस्पर फूटने लगे और कणो की संख्या में वृद्धि होने लगी  कुछ समय में इन कणों की आपस में टकराव के कारण उनके प्रति कणों का निर्माण होने लगा एवं कुछ तो एक दूसरे टकराकर खत्म ही हो गए। तापमान के और कम होने के कारण मूलभूत कण आज के रूप में अस्तित्व में आये ।

   जैसे-जैसे ब्रह्मांड ठंडा होता गया पदार्थ की गति कम होती गई और पदार्थ की ऊर्जा गुरुत्वाकर्षण में तब्दील हो गई उस बिंदु के घूमने के कारण जहां पदार्थ एक दूसरे से दूर जा रहा था वही गुरुत्वाकर्षण उन्हें पास खींच रहा था गुरुत्वाकर्षण बल की अधिकता से पदार्थ एक जगह इकट्ठा होकर विभिन्न खगोलीय पिंडों का निर्माण करने लगा इस तरह गैसों के बादल तारे आकाशगंगाओं और अन्य खगोलीय पिंडों का जन्म हुआ जिन्हें आज हम देख सकते हैं। इसी तरह हमारे सौरमंडल  और हमारी पृथ्वी का भी जन्म हुआ जिस पर आज हम जीवन व्यतीत कर रहे हैं।


No comments:

Post a Comment

How to Make The Universe? ब्रह्मांड की उत्पत्ति कैसे हुई? कैसे बना यह ब्रह्मांड?

   हम जो आज हमारे चारों ओर ये पेड़ पौधे देख रहे हैं इन सब का निर्माण सालों पहले हुई एक घटना के कारण हुआ है उस वक्त समय जीरो था अर्थात...